वोटर सुविधा में बड़ा कदम: अब सीधे BLO से बात करें या 1950 पर करें कॉल

29th October 2025


Patna/New Delhi

चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए दो महत्वपूर्ण सेवाएं सक्रिय की हैं — राष्ट्रीय वोटर हेल्पलाइन 1950 और नई सुविधा बुक-ए-कॉल विद BLO’। इन दोनों के ज़रिए नागरिक अब अपने वोटर कार्ड, नाम सुधार, पते के अपडेट और अन्य चुनाव संबंधी शिकायतों का समाधान सीधे और तेज़ी से कर सकेंगे।

चुनाव आयोग (ECI) के मुताबिक, राष्ट्रीय संपर्क केंद्र (National Contact Centre – NCC) अब देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन के रूप में काम करेगा। यह हर दिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक टोल-फ्री नंबर 1800-11-1950 पर उपलब्ध रहेगा। यहां प्रशिक्षित कर्मी नागरिकों को चुनावी सेवाओं और सवालों के जवाब देंगे।

इसके अलावा, आयोग ने सभी राज्यों और जिलों को निर्देश दिया है कि वे अपने स्टेट कॉन्टैक्ट सेंटर (SCC) और डिस्ट्रिक्ट कॉन्टैक्ट सेंटर (DCC) स्थापित करें ताकि स्थानीय स्तर पर क्षेत्रीय भाषा में सहायता मिल सके। ये केंद्र वर्षभर कार्यदिवसों में दफ्तर के समय में संचालित रहेंगे।

सभी शिकायतें और सवाल नेशनल ग्रिवांस सर्विस पोर्टल (NGSP 2.0) पर दर्ज और ट्रैक किए जाएंगे। साथ ही, नई सुविधा बुक-ए-कॉल विद BLO’ से मतदाता अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी (BLO) से सीधे बात कर सकेंगे। यह फीचर ECINET प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

ECI ने सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (CEO), जिला निर्वाचन अधिकारियों (DEO) और नामांकन अधिकारियों (ERO) को निर्देश दिया है कि वे शिकायतों और अनुरोधों का निपटारा 48 घंटे के भीतर करें।

इन सेवाओं के अलावा नागरिक complaints@eci.gov.in पर ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपील की है कि वे 1950 वोटर हेल्पलाइन और बुक-ए-कॉल विद BLO’ सुविधा का अधिकतम उपयोग करें, ताकि चुनाव संबंधी सूचनाएं और शिकायतें पारदर्शी और समय पर सुलझाई जा सकें।

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